May 22, 2024

Manali

गर्मियों में घूमने के लिए भारत की 7 सबसे बेहतरीन और ख़ूबसूरत जगह

मनाली:

गर्मियों में घूमने के लिए भारत की सबसे ख़ूबसूरत जगहों में से एक है मनाली। मनाली जहाँ वैसे तो वर्ष भर पर्यटकों की भीड़ देखने को ही मिलती है लेकिन अप्रैल से जून के बीच लोगों की इतनी भीड़ हो जाती है कि होटल में कमरों का मिलना मुश्किल हो जाता है। अगर किसी होटल में आपको कमरा मिल भी जाए तो उसके लिए आपको सामान्य दिनों कि तुलना में दुगना पैसा ही देना पड़ता है।

आप अगर मनाली ऑफ-सीजन घूमने के लिए जा रहे हैं तो फिर तो कोई बात नहीं आप कभी भी जाइये हमेशा होटलों में कमरे खाली ही मिलेंगे और बहुत सी जगहों को बगैर ज्यादा भीड़ के सुकून के साथ एक्स्प्लोर कर सकेंगे। लेकिन अगर आपको बर्फ देखना है और और आइस-एक्टिविटी करनी है तो फिर आपके लिए मनाली जाने का सही समय फरवरी से मई का होगा।

यहाँ आप हिडिम्बा मंदिर घूम सकते हैं जो महाभारत में भीम की पत्नी के नाम पर बना है। हिडिम्बा टेम्पल यहाँ आने वाले पर्यटकों के बीच बहुत ही ज्यादा आकर्षण का केंद्र बना होता है। बॉलीवुड के बहुत सी फिल्मों में हिडिम्बा टेम्पल का दृश्य दिखाया गया है। मनाली आने वाले पर्यटक यहाँ जाकर कुछ समय बिताना और फोटो खिंचवाना पसंद करते हैं।

मनाली में घूमने के लिए अन्य जगहों में जोगिनी वाटरफॉल्स, क्लब हाउस, वन-विहार, मोनेस्ट्री, अटल टनल, रोहतांग पास, सोलांग, वशिष्ठ और मॉल रोड है। माल रोड से आप अपने दोस्तों- रिश्तेदारों के लिए खरीदारी कर सकते हैं और मनाली की याद अपने अपने घर ले जा सकते हैं।
मनाली घूमने आने वाले पर्यटक जब मनाली घूमने आते हैं तो मनाली के पास कुछ अन्य जगहों जैसे कसोल, मणिकरण और केलोंग को एक्स्प्लोर करना नहीं भूलते।
अगर आप मनाली घूमने जाना चाहते हैं तो आप अपने लिए https://www.snowyduniya.com/ से बेस्ट टूर पैकेज बुक करा सकते हैं। इस वेबसाइट पर मनाली के लिए आप 3 दिन व 4 रात का पैकेज मात्र 4500/- रुपये से बुक करवा सकते हैं।

कसोल-मनिकरण:

वैसे तो जो पर्यटक कुल्लू-मनाली घूमने आते हैं वो कसोल व मनिकरण जरूर जाते हैं घूमने के लिए लेकिन आप सिर्फ कसोल व मणिकरण ही घूमना चाहते हैं तो आप 2 दिन 3 रात का प्लान कसोल-मनिकरण के लिए बना सकते हैं जहाँ आप मनिकरण गुरुद्वारा, कसोल के प्राकृतिक दृश्यों के साथ इजरायली लजीज जायकों का भी स्वाद ले सकते हैं।
यहाँ आप पार्वती वैली में शाम के समय पार्टी, बोनफायर का आनंद ले सकते हैं और खीरगंगा नेशनल पार्क भी जा सकते हैं। यहाँ आप प्रकृति के गोद में सुकून का एहसास कर सकते हैं।

शिमला:

पर्यटकों के लिए गर्मियों में घूमने के लिहाज से शिमला एक बेहद ही खूबसूरत और पसंदीदा जगह है। यहाँ आने वाले पर्यटक यहाँ के लोकल मार्केट्स को एक्स्प्लोर करते ही हैं लेकिन उसके साथ साथ वे यहाँ कि मिनी चिड़ियाघर,ग्रीन वैली, फागु वैली, एप्पल गार्डन, फन वर्ल्ड, जाखू टेम्पल, क्रिस्ट चर्च, स्कैंडल पॉइंट,कालीबाड़ी टेम्पल, लक्कर बाजार और तिब्बतियन मार्केट घूम सकते हैं और खरीदारी करने के साथ साथ शिमला के सुन्दर व मनोहर प्राकृतिक दृश्यों का लुत्फ़ उठा सकते हैं। यहाँ पर्यटक प्राकृतिक झरनों का भी आनंद ले सकते हैं।
शिमला के लिए आप टूर पैकेज https://snowyduniya.com/ से बुक करवा सकते हैं।

मसूरी:

मसूरी को पहाड़ों की रानी नाम से भी जाना जाता है। युवाओं में और प्रेमी जोड़ों के बीच घूमने के लिए मसूरी अत्यधिक प्रसिद्द है।
मसूरी में घूमने के लिए प्रमुख स्थलों में भट्टा वाटरफॉल्स, केम्पटी वाटरफॉल्स, दलाई हिल्स, नाग टिब्बा और मॉल रोड हैं।
अगर आप यहाँ पब्लिक ट्रांसपोर्ट से स्वयं आना चाहते हैं तो यहाँ आने के लिए आपको पहले देहरादून आना होगा फिर यहाँ से आपको मसूरी के सरकारी बस लेनी होगी जो कुछ समय के अंतराल पर चलती ही रहती हैं।
शाम के समय मसूरी की खूबसूरती देखते ही बनती है। यहाँ आप कुछ फन एक्टिविटी भी मॉल रोड के पास कर सकते हैं।
मसूरी अगर आप पैकेज लेकर आना चाहते हैं तो आप https://snowyduniya.com/ से टूर पैकेज बुक करा सकते हैं।

ऋषिकेश:

गर्मी के दिनों में उत्तरी भारत में मनाली के बाद अगर पर्यटकों के बीच कोई प्रमुख और बजट में घूमने की जगह है तो वो है ऋषिकेश। आज पर्यटकों के बीच ऋषिकेश के एक प्रमुखे पर्यटन स्थल बनकर उभरा है और यहाँ पर पर्यटक बंजी-जंपिंग, पैराग्लाइडिंग और राफ्टिंग जैसी बहुत सी एक्टिविटीज कर सकते हैं।
ऋषिकेश में ही कुछ वाटरफॉल्स हैं जो पर्यटकों के बीच आकर्षण का केंद्र हैं और यहाँ पर्यटक गर्मी से बचने के लिए और कुछ यादगार पलों को कमरे में कैद करने के लिए आते ही रहते हैं।
ऋषिकेश में राम झूला, लक्ष्मण झूला, बीटल आश्रम (84 कुटिया), भूतनाथ टेम्पल और नीर वाटरफॉल्स जैसे प्रमुख पर्यटन स्थल है।
आप ऋषिकेश या उत्तराखंड के लिए भी अपना टूर पैकेज https://snowyduniya.com/ से बुक करवा सकते हैं।

नैनीताल:

नैनीताल गर्मियों में घूमने के लिए वैसे तो बहुत ही अच्छी जगह है और पर्यटकों के बीच बहुत प्रसिद्द भी है लेकिन गर्मियों के दिनों में यहाँ सभी होटलों के द्वारा मनमानी दर पर कमरे किराए पर दिए जाते हैं। जो कमरे सामान्य दिनों में 700 रुपये एक रात के लिए होते हैं वही कमरे गर्मी के दिनों में करीब 4 गुना कीमत में लगभग 2500-3000 रुपये में मिलते हैं। यहाँ जब भी आये तो होटल में कमरा बुक करते समय सावधानी बरतें। न सिर्फ कमरा बुक करते समय बल्कि कुछ खरीदारी करते समय और ऑटो-टैक्सी बुक करते समय भी थोड़ा ध्यान रखें।
यहाँ घूमने के लिए नैनी झील, नैना देवी मंदिर दर्शन, केव गार्डन, बड़ा पत्थर, नीब करोरी, लवर्स पॉइंट, सुसाइड पॉइंट और व्यू पॉइंट देख सकते व घूम सकते हैं।

जम्मू & कश्मीर:

कश्मीर को हम भारत का स्विट्ज़रलैंड के नाम से भी जानते हैं। कश्मीर के बारे में कभी किसी ने कहा था कि “गर फिरदौस बर रुवे ज़मीं अस्त, हमीं अस्तो हमीं अस्तो हमीं अस्त” अर्थात अगर धरती पर स्वर्ग कहीं है तो यहीं है, यहीं है, यहीं है।
कश्मीर घूमने के लिए वैसे तो आप कभी भी कश्मीर आ सकते हैं हमेशा आपको कश्मीर किसी ज़न्नत से कम् नहीं लगेगा लेकिन अगर आपको कश्मीर में हरियाली देखना है हरे भरे चीड़- देवदार के वृक्षों से ढ़के हुवे पहाड़ों को देखना है तो फिर आप सितम्बर से नवंबर के बीच आ सकते हैं।
अगर आप बर्फ देखना चाहते हैं और बर्फीली एक्टिविटीज देखना चाहते हैं तो आप फरवरी बाद कभी भी आ सकते हैं।
जम्मू & कश्मीर में आप वैष्णो देवी दर्शन कर सकते हैं और यहाँ घूमने के लिए पटनीटॉप, गुलमर्ग, सोनमर्ग, पहलगाम, श्रीनगर, शंकराचार्य एवं दचिग्राम प्रमुख जगह हैं।
यहाँ आप बर्फीली एक्टिविटीज, हॉर्स-राइडिंग, आइस-स्केटिंग, गंडोला-राइड कर सकते हैं और शाम के समय बर्फ के बीच बैठकर बोनफायर का आनंद ले सकते हैं।
आप जब भी जम्मू & कश्मीर आएं तो गुलमर्ग घूमे बगैर न जाएँ। और अगर आप एक बार गुलमर्ग आ गए तो फिर यहाँ कि वादियों में इतने खो जाएंगे कि वापस जाने का दिल ही नहीं करेगा।
आप जम्मू & कश्मीर के लिए बहुत ही किफायती दर पर टूर पैकेज https://snowyduniya.com/ से बुक करा सकते हैं।

%d bloggers like this: