May 23, 2024

Flying Car

आ गयी हवा में उड़ने वाली Flying Car, मात्र 6.5 लाख में ले जाएँ घर।

जाम से छुटकारा फ्लाइंग कार सहारा:

अगर आप भी घंटो तक ट्रैफिक-जाम में फंसे रहते हैं और आपको जाम से छुटकारा चाहिए तो आ गयी है आपके लिए उड़ने वाली कार।
हम वर्षों से सुनते आये हैं की भविष्य में उड़ने वाली कारें भी आ सकती है, और बहुत सी कंपनियों ने प्रयास भी किया बनाने का लेकिन वो सफल नहीं हो सके वो सिर्फ प्रोटोटाइप तक ही सिमित रह गए लेकिन jetson one नाम की एक स्वीडिश कंपनी ने न सिर्फ फ्लाइंग कार का सफल परिक्षण किया बल्कि उसे लांच भी कर दिया।

इस साल के लिए बुकिंग फुल:

Jetson Aero ने Flying कार को लांच ही नहीं बल्कि बुकिंग भी शुरू कर दी है और आपको जानकर आश्चर्य होगा की बुकिंग शुरू होते ही उम्मीद से कई ज्यादा बुकिंग कंपनी को मिल चुकी है जिसके कारण बुकिंग को अभी फिलहाल रोकना पड़ा है। कंपनी ने कुल 200 फ्लाइंग कार बेचने का लक्ष्य रखा था लेकिन अभी तक कंपनी को करीब 270 कारों की बुकिंग मिल चुकी है।
कंपनी का कहना है की अब जो भी कारों की बुकिंग ली जाएगी उनकी डिलीवरी अगले साल ही सकेगी।

Jetson One कार की कीमत:

वैसे तो स्वीडिश कंपनी Jetson ने इस फ्लाइंग कार की कीमत 98000 डॉलर (करीब 80.19 लाख रूपये) रखा है लेकिन आप इसे सिर्फ 8000 डॉलर (करीब 6.5 लाख रूपये) के डाउन पेमेंट को देकर घर ले जा सकते हैं।

Flying Car

फ्लाइंग कार की बनावट एवं क्षमता:

वैसे तो इसे शुद्ध रूप से न तो कार कह सकते हैं और न ही प्लेन कह सकते हैं। jetson One की तकनीक ड्रोन पर आधारित है। यह करीब 1500 फ़ीट की ऊंचाई तक उड़ सकती हैं इसके लिए किसी लाइसेंस की भी जरुरत नहीं हैं हालाँकि ये नियम सिर्फ USA के लिए है। इसका फ्लाइंग ऑवर करीब 20 मिनट है।
कार का डायमेंशन:
लम्बाई: 2480 mm
चौड़ाई: 1500 mm
ऊंचाई: 1030 mm
वजन: 86 Kg.

फ्लाइंग कार उड़ाने के लिए पायलट की जरुरत नहीं:

jetson One फ्लाइंग कार को उड़ाने के लिए किसी पायलट की जरुरत नहीं होगी। यह सिर्फ एक सीटर कार है और कंपनी का कहना है की इसे उड़ाना कोई मुश्किल काम नहीं हैं कुछ मिनट की ट्रेनिंग के बाद इसे कोई भी उड़ा सकता है। इसके कॉकपिट में २ जॉयस्टिक दिए गए हैं जो इसके हैंडल की तरह काम करते हैं। एक जॉयस्टिक इसके दिशा को नियंत्रित करता है और दूसरा इसकी ऊंचाई को नियंत्रित करता है।

Jetson One कार की परफॉरमेंस और सेफ्टी:

यह कार करीब 102 किलोमीटर/घंटा के रफ़्तार से उड़ता है और इसमें करीब 88 किलोवाट का High-Discharge-Lithium-Ion बैटरी लगा है। इसमें सेफ्टी को ध्यान में रखकर एक बैलिस्टिक पैराशूट भी दिया गया है, यह पैराशूट विमान के किसी भी आपात स्थिति में होने पर काम करता है और इतना ही नहीं बल्कि यह महज़ २० मीटर की ऊंचाई पर भी बेहतर काम करता है।

 

%d bloggers like this: